CBSE Board Exam Sample Papers 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, यहां देखें 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर्स

क्रिकेट खबर से जुड़े Join Now
Join Telegram group Join Now

CBSE Board Exam Sample Papers 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अहम खबर आ चुकी है। बता दें कि काफी समय से सुनाई दे रहा था कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कुछ बदलाव किए गए हैं जिसका इंतजार बच्चों को काफी समय से था। लेकिन अब इंतजार खत्म हुआ।

अगर आप भी CBSE Board Exam 2024 की तैयारी कर रहें हैं तो आपको बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए सेंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं। अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सैंपल पेपर्स चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें इन पेपर को अगर अच्छे से समझ और हल करने में सक्षम होते हैं तो आने वाली परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। सभी छात्रों को यह जानकारी होना ज़रूरी है कि सीबीएसई 10वीं कक्षा के पेपर में 50 सवाल और 12वीं के पेपर में 40 सवाल क्षमता आधारित रहेंगे। अब क्षमता आधारित प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप, लॉन्ग और शॉर्ट आंसर वाले होंगे।

CBSE Board Exam Sample Papers 2024
CBSE Board Exam Sample Papers 2024

इसकी आधिक जानकारी आपको प्रश्न पत्र बैंक में मिल जाएगी। अगर आप CBSE Board Exam Sample Papers 2024 के बारे में और जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक बने रहें।

CBSE Board Exam Sample Papers 2024: Overview

परीक्षा प्राधिकरण का नामकेंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE)
परीक्षा का नामCBSE Board Exam 2024
लेख का नामCBSE Board Exam Sample Papers 2024
परीक्षा का माध्यमऑफलाइन
अधिकतम अंक100 अंक
परीक्षा अवधि3 घंटे
परीक्षा की बारंबारतावर्ष में एक बार
सैंपल पेपर्स चेक करने के लिए वेबसाइटcbseacademic.nic.in/
CBSE Board Exam Sample Papers 2024: Overview

CBSE 10th, 12th Board Exam 2024 Date


CBSE 10th, 12th Board Exam 2024 Date: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को हम बताना चाहते हैं कि सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में अब 2 महीने से भी कम का समय बचा हुआ है। अगर आप सीबीएसई बोर्ड की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएंगी।

अगर आप कक्षा दसवीं की परीक्षा देने जा रहें हैं तो आपको पता होना चाहिए कि 10वीं की परीक्षा 21 मार्च 2024 को संपन्न हो जायेगी।और अगर 12वीं की परीक्षा देने के लिए तैयार है तो बता दें कि 5 अप्रैल तक खत्म होने की उम्मीद है। आपको पता होना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए हर साल 35-40 लाख स्टूडेंट 10वीं और 12वीं करने के लिए CBSE में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं। इस बार सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं, जिन्हे लेख में आगे देख सकतें हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव हुऐ हैं?

CBSE Board Exam Pattern 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को हम बताना चाहते हैं कि पेपर को अच्छे से अटेंप्ट करने के लिए उसके पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है। ये आपके एग्जाम के समय टाइम मैनेजमैंट में सहायता करता है।

जैसा कि अब तक आप सुनते आए होंगे कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है तो हम आपको बता रहे हैं कि इस साल 2024 में होने वाली परीक्षा में पेपर को 5 सेक्शन में विभाजित रहेगा। बता दें पहले पार्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा छात्रों को इस बार CBSE ने एक बड़ा बदलाव यह किया है कि 10वीं कक्षा के पेपर में 50 सवाल और 12वीं के पेपर में 40 सवाल क्षमता आधारित दिए जायेंगे। सभी छात्रों को जानकारी होना चाहिए कि क्षमता आधारित प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप, लॉन्ग और शॉर्ट आंसर वाले होंगे।

आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है , इसकी आधिक जानकारी प्रश्न पत्र बैंक में भी मिल जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल 2023 में भी 10वीं में 30% और 12वीं 20% सवाल क्षमता आधारित पूछे गए थे। जिन्होंने इसकी तैयारी की थी वह बड़े अच्छे ढंग से इसको सॉल्व किए थे।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का सैंपल पेपर से फायदे


अगर आप बोर्ड की परीक्षाएं दिए हैं तो आपको पता होना चाहिए कि सैंपल पेपर से कितनी मदद मिल जाती है। जब एक बार बच्चे ये जान लेते हैं कि पेपर किस पैटर्न में आएगा तो उन्हें एग्जाम की तैयारी करने और लिखने में काफी आसानी हो जाती है। सैंपल पेपर से उन्हें आइडिया लग जाता है कि पेपर में किस तरह के प्रश्न आ सकते हैं, और इन प्रश्नों के जबाव वो कैसे लिख सकते हैं।

सैंपल पेपर से स्टूडेंट्स ये भी जान सकते हैं कि पेपर लिखने में कितना समय लगेगा और वो कैसे वक्त रहते पेपर पूरा लिख सकते हैं। इस बार 10वीं के साइंस के पेपर में 39 सवाल होंगे जो 80 मार्क्स के होंगे। इससे वह किस विषय पर कितना फोकस करना चाहिए इसकी भी समझ हो जाती है।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 तैयारी टिप्स

  • छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से एक दिन पहले भरपूर नींद लें। और अपने आप को स्वस्थ रखें।
  • कम से कम परीक्षा से एक माह पहले सीबीएसई सिलेबस पूरी तरह से कवर कर लें ताकि रिविज़न के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके।
  • सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा सिलेबस 2024 को कवर करते हुए छोटे-छोटे नोट्स बनाएँ। ये नोट्स आपको रिविज़न में मदद करेंगे।
  • इसके बाद सभी विषय के अध्याय वार वेटेज को देखते हुए उसे कवर करें। ज्यादा वेटेज वाले अध्याय को पहले खत्म करें।

Some Useful Important Links

CBSE Exam Date 2024Click here
Join TelegramClick here
CBSE Board Official WebsiteClick here
Some Useful Important Links
Join Telegram group Join Now
क्रिकेट खबर से जुड़े Join Now

Leave a Comment

RBSE 10th 12th Result 2024: 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने की येरही तिथि Maharashtra SSC Board Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज.. Haryana Board Result 2024 Date: हरियाणा रिजल्ट इस तिथि को होंगे जारी UP Board Result 2024 Check: यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी,यहांकरें तुरंत चेक UP Board 12th Result 2024 Hindi Check: कब आयेगा रिजल्ट, तुरंत चेक करें